गरियाबंद: अंधड़ बारिश ओले से फसल बर्बाद, सरकार किसानों को दे मुआवजा और उनका ऋण करें माफ--रोहित साहू - tajakhabars.in

tajakhabars.in

डिजिटल इंडिया का डिजिटल न्यूज़

Breaking

Home Top Ad

Monday, May 24, 2021

गरियाबंद: अंधड़ बारिश ओले से फसल बर्बाद, सरकार किसानों को दे मुआवजा और उनका ऋण करें माफ--रोहित साहू

गरियाबंद: अंधड़ बारिश ओले से फसल बर्बाद, सरकार किसानों को दे मुआवजा और उनका ऋण करें माफ--रोहित साहू



गरियाबंद। जिले के किसान इन दिनों दोहरी मार झेलने पर मजबूर है। कोरोना के साथ किसानों को प्रकृति की मार भी झेलनी पड़ रही है। हाल ही में अंधड़ बारिश और ओले से किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गयी है। जिला पंचायत सदस्य रोहित साहू ने पीड़ित किसानों के लिए आवाज उठाई है।

बहेरापाल दौरे पर पहुंचे रोहित ने बताया कि यहां के किसानों की 900 एकड़ फसल चौपट हो गयी है। धान की पकी फसल जिसे किसान काटने की तैयारी कर रहे थे ओलावर्ष्टि और अंधड़ बारिश से बर्बाद हो गयी है। किसानों को भारी नुकसान हुआ है। रोहित साहू ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से यहां आसपास दर्जनभर गांवों की फसल क्षतिग्रस्त हुई है।

इस दौरान गांव के किसान रामकुमार साहू, जीतराम साहू, महेंद्र साहू और बोधन साहू ने बातचीत में रोहित साहू को बताया कि फसल खराब होने से उन्हें भारी नुकसान हुआ है। सेठ साहूकार से कर्ज लेकर उन्होंने फसल तैयार की थी, मगर प्रकृति ने उनकी फसल को बर्बाद कर दिया। जिससे उन्हें नुकसान झेलना पड़ रहा है। किसानों की मांग पर रोहित साहू ने राजिम एसडीएम और तहसीलदार से किसानों की क्षतिग्रस्त फसल का तत्काल प्राकलन तैयार कर अधिक से अधिक मुआवजा जारी करने का आग्रह किया है। इसके अलावा उन्होंने सरकार से किसानों का बैंक ऋण माफ करने की भी मांग की है।


जिला पंचायत सदस्य के आग्रह पर एसडीएम जीडी वाहिले ने राजस्व निरीक्षक वर्मा को निरीक्षण के लिए बहेरापाल भेजा, जहां उन्होंने जिला पंचायत सदस्य रोहित साहू और ग्रामीणों की उपस्थिति में नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान सरपंच  प्रतिनिधि महेन्द्र साहू, ग्राम पटेल धर्मेन्द्र साहू, मनबोध साहू, जगत, रामचंद्र, जितेन्द्र, कुलेश्वर, गोविंद, झब्लेश, नेतराम, तीजरम, केशु, सुखी, हरिराम, ठाकुरराम, रामप्यारी बाई, जैन बाई, रामकुमार, दुलेश्वर, दिलीप,सोनू, चेतन साहू, नकुल, रवि, महेश दीवान, रामसहाय, रमहिर्दे, ईश्वरी, टोमण, टीकाराम, गणेश सहित अनेक किसान साथी एवं ग्राम वासी उपस्थित रहे।