Home Taja Khabars कलेक्टर नम्रता गांधी ने आंगनबाड़ी, तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय और धान...

कलेक्टर नम्रता गांधी ने आंगनबाड़ी, तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय और धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण

सुहैल आलम/गौरेला पेंड्रा मरवाहीl जिले की कलेक्टर नम्रता गांधी ने आज पेंड्रा विकासखंड के आंगनबाड़ी केंद्र कोडगार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित कार्यकर्ता और सहायिकाओं द्वारा पूरक पोषण एवं महतारी जतन योजना अंतर्गत 3 से 6 वर्ष के बच्चों और गर्भवती माताओं को तथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत एनीमिक महिलाओं और कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन कराए जाने की जानकारी दी गई। कलेक्टर द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज हितग्राहियों एवं कुपोषित बच्चों की जानकारी ली गई। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बताया गया कि कोडगार आंगनबाड़ी केंद्र में छह माह से तीन वर्ष के 41 बच्चे, तीन वर्ष से छह वर्ष के 28 बच्चे, 9 गर्भवती और 11 शिशु वती महिलाएं शामिल है।

यह भी पढ़े : Highway की रेलिंग से टकराई कार, 1 की मौत, दूसरा घायल होकर पहुंचा अस्पताल

कलेक्टर नम्रता गांधी ने आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित गर्भवती माताओं से आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रदाय किए जा रहे गर्म भोजन और रेडी टू ईट फूड के सेवन तथा आयरन फॉलिक एसिड गोली के सेवन के साथ ही हीमोग्लोबिन की मात्रा की जानकारी ली। जिसमें गर्भवती माताओं द्वारा पूछे गए सभी सवालों का संतोषप्रद जवाब दिया गया। कलेक्टर द्वारा कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रदाय किए जाने वाले गर्म भोजन में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की भाजीयो को शामिल करने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी आर.के. खाती सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े : ऑनलाइन छात्रवृत्ति की प्रपोजल लॉक एवं स्वीकृति समय सीमा में किए जाने के लिए होगी बैठक आयोजित

इसी के साथ कलेक्टर नम्रता गांधी ने पेंड्रा विकासखंड के तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय के साथ ही कोटमीकला और कोडगार धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने तहसील न्यायालय में दर्ज प्रकरणों का अवलोकन किया और न्यायालयों में दो वर्ष से अधिक अवधि के लंबित राजस्व प्रकरणों को 31 जनवरी 2021 तक निराकृत किये जाने के निर्देश दिये गये हैं एवं जितने भी प्रकरण पटवारियों के प्रतिवेदन हेतु लंबित है, उन प्रकरणों में 31 जनवरी के पूर्व तक प्रतिवेदन प्राप्त कर लेने हेतु तथा पूर्व में निराकृत एवं नस्तीबद्ध प्रकरणों को नस्ती कर रिकार्ड रूम में जमा किये जाने व काज लिस्ट प्रतिदिन बाहर में चस्पा किये जाने एवं अधिवक्तागणों के बार रूम को शीघ्र मरम्मत किये जाने के लिए ग्रामीण यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया गया है। सभी कार्यालय में व्यवस्थित रूप से नस्तियों को संधारित करने तथा कार्यालयों में साफ-सफाई रखने हेतु निर्देश दिये गये है।

यह भी पढ़े : अगर Corona रिपोर्ट निगेटिव तभी मिलेगी देश के सबसे बड़े मेले में एंट्री, इस बार 45 दिन का कल्पवास

कलेक्टर ने जनपद पंचायत पेंड्रा का निरीक्षण करते हुए सभी निर्माण कार्यों का समुचित पंजी संधारित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने मनरेगा कार्यों का पंचायतवार, कार्यवार रिकॉर्ड संधारण, स्व सहायता समूह को स्थानीय आवश्यकतानुसार कार्य के लिए सशक्त और तैयार करना, वन उत्पाद तथा उद्यानिकी उत्पाद के अनुसार समूहों को कार्य उपलब्ध कराना, स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को विक्रय किए जाने हेतु योजना बनाकर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने ग्राम पंचायत भवन लटकेनी के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा कार्य में मजदूरों की संख्या बढ़ाने, सुपोषण अभियान अंतर्गत गर्म भोजन वितरण हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए उचित ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े : जिला मुख्यालय के कांग्रेस भवन में महिला कांग्रेस ने किया नववर्ष मिलन समारोह, पहुंची मंत्री अनिला भेड़िया …

कलेक्टर ने धान की गुणवत्ता तथा नापतौल का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि धान की तौलाई करने के स्थान पर पॉलिथिन बिछाए, जिससे धान को नुकसान होने से बचाया जा सके। निरीक्षण के दौरान उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में स्टेक रजिस्टर संधारण सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए साथ ही धान की बोरियों को क्रमवार व्यवस्थित किए जाने के निर्देश दिए जिससे कि धान के रखरखाव में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो।उन्होंने किसानों से धान खरीदी की जानकारी ली। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि धान खरीदी प्रभावित नहीं होनी चाहिए, यह लगातार चलनी चाहिए। जिन किसानों ने अपना पूरा धान बेच दिया है उनका रकबा समर्पण करने के निर्देश समितियों को दिए है। उन्होंने कहा कि कोचियों, व्यापारियों के धान की खरीदी किसी भी परिस्थिति में नहीं होनी चाहिए और इस पर कड़ी निगरानी रखी जाए। जिससे कि वास्तविक किसानों को लाभ पहुंचाया जा सके। निरीक्षण के दौरान विभिन्न अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

हमसे जुड़ने के लिए फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम पर क्लिक करें

Most Popular

BREAKING : अंतर्राज्यीय चोर पकड़ा गया, मोटरसाइकिल चोरी मामले में  पुलिस ने किया गिरफ्तार .. ताजा खबर 

  उदय मिश्रा, राजनांदगांव | मोटरसाइकिल चोरी मामले जिले की पुलिस को लगातार परेशान करने वाले शातिर चोर जो कि चोरी के बाद मोटरसाइकिल को...

बड़ी दुकानों पर होंगे नियम लागू गुरुवार को रहेंगी बंद, जानियें कहाँ … ताजा खबर

  उदय मिश्रा, राजनांदगांव | नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने सन सिटी स्थित डी-मार्ट, लखोली चौक स्थित विशाल मेगा मार्ट एवं कृषि उपज मण्डी...

दो टेनिस खिलाड़ियों पर लगा आजीवन प्रतिबंध, मैच फिक्सिंग से जुड़ा है मामला – ताजा खबर

ताजा खबर डेस्क। रूस की दो टेनिस खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग में शामिल होने के कारण बुधवार को आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया। अंतरराष्ट्रीय टेनिस...